बच्चो का कोना

जिद्दी बच्चों को डिसिप्लिन करने के लिए माता-पिता को अपनाने चाहिए ये असरदार टिप्स

 

(हिन्दुस्तान समाचार फीचर सेवा)

ज्यादातर माता-पिता की अपने बच्चों को लेकर यह शिकायत रहती है कि उनका बच्चा बेहद जिद्दी हो गया है। लॉकडाउन के बाद बच्चों को स्कूल भेजने वाले अधिकतर पैरेंट्स की बच्चों से यह शिकायत है कि वो उनकी बात बिल्कुल नहीं सुनते और हर बात के लिए जिद्द और गुस्सा करते रहते हैं। अगर आपकी भी अपने बच्चे को लेकर यही शिकायत है तो इन असरदार टिप्स को जरूर करें फॉलो।
सही और गलत में समझाएं फर्क-अक्सर माता-पिता बच्चे के गलती करने पर उसे डांट तो लगा देते हैं लेकिन उसे सही और गलत के बीच का अंतर नहीं समझाते। जिसकी वजह से बच्चा उस समय तो डर की वजह से अपने माता-पिता की बात मान लेता है लेकिन बाद में फिर वही गलती जरूर कर बैठता है। ऐसे में सबसे पहले बच्चे को सही और गलत का भेद बिना गुस्सा करे समझाएं। उसे प्यार से समझाएं कि उसकी कोई बात कैसे और क्यों गलत है। सही और गलत का भेद पता चलते ही आपका बच्चा दोबारा एक जैसी गलती नहीं करेगा।
बच्चों को सुनना जरूरी-कई बार माता-पिता व्यस्त रहने की वजह से अपने बच्चे को उचित समय और ध्यान नहीं दे पाते हैं। जिसकी वजह से बच्चे जिद्दी और गुस्सा करने लगते हैं। पैरेंट्स को अपने बच्चे को सुधारने के लिए उसे उचित समय जरूर देना चाहिए। साथ ही हर समय अपनी बात मनवाने की जगह कई बार बच्चे की बात सुनने की भी कोशिश करें। उस पर जरूरत से ज्यादा प्रेशर न बनाएं बल्कि उसकी भावनाओं को समझने की कोशिश करें। बच्चे को समझाने के लिए उसके सामने कई ऑप्शंस रखें। इससे बच्चे की बात भी रह जाएगी और आप उसके सामने अपना विकल्प भी रख पाएंगे।
बात-बात पर गुस्सा ना करें-बच्चों के गलती करने पर उन्हें बात-बात पर न डांटें। उन्हें समझकर समझाने की कोशिश करें। ऐसा करने से आपका बच्चे के साथ रिश्ता मजबूत बना रहता है। इसके अलावा बच्चों को भी बोलने का मौका या अपनी बात रखने का मौका दें तभी वो भी आपकी बात अच्छी तरह सुनने की कोशिश और आपसे बातें शेयर करेगा।
स्वभाव देखकर समझें बात-कई बार बच्चा अपने पैरेंट्स के साथ कई बातें शेयर करना चाहता है। जिसके लिए वो उनका ध्यान अपनी तरफ खींचने के लिए हर छोटी बात पर जिद्द करने लगता है। पैरेंट्स को ऐसे समय में बच्घ्चे के स्वभाव को समझते हुए उससे प्यार से बात करने की कोशिश करनी चाहिए।
बच्चों के मन में पैदा करें विश्वास-कई माता-पिता व्यस्त होने की वजह से अपने बच्चों की बातों को कई बार सुनकर भी अनसुना कर देते हैं। जिसकी वजह से बच्चे अपनी बात मनवाने के लिए माता-पिता से जिद्द करने लगते हैं। ऐसे में आप अपने बच्चों की बातों को ध्यान से सुनकर उनमें ये विश्वास पैदा करने की कोशिश करें की बात सुनी और सीरियसली ली भी जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button