देश

उत्तराखंड में भूस्खलन से 4 की मौत, सड़क अवरुद्ध, भारी बारिश की चेतावनी के बीच स्कूल बंद

देहरादून। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने 24 अगस्त तक हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भारी से बहुत भारी बारिश के लिए श्ऑरेंज अलर्टश् जारी किया है। मौसम विभाग ने 26 अगस्त तक बारिश की भविष्यवाणी करते हुए चंबा और मंडी जिलों के जलग्रहण क्षेत्रों में अचानक बाढ़ के मध्यम खतरे की भी चेतावनी दी है।
मौसम कार्यालय ने कहा कि भारी बारिश के कारण भूस्खलन, अचानक बाढ़ और नदियों और नालों में जल स्तर में वृद्धि हो सकती है, इसके अलावा खड़ी फसलों, फलों के पौधों और युवा पौधों को नुकसान हो सकता है। पहाड़ी राज्यों में पिछले कुछ महीनों में लगातार बारिश के कारण व्यापक तबाही और मौतें देखी गई हैं। पुलिस ने कहा कि सोमवार को उत्तराखंड के टिहरी जिले के चंबा में भूस्खलन की चपेट में आने से दो महिलाओं और एक 4 महीने के बच्चे सहित चार लोगों की मौत हो गई। वरिष्ठ पुलिस अधिकारी नवनीत सिंह भुल्लारेड ने कहा कि अब तक चार शव बरामद किए जा चुके हैं और एक अन्य लापता व्यक्ति की तलाश की जा रही है।उन्होंने बताया कि चंबा पुलिस स्टेशन के पास एक टैक्सी स्टैंड पर भूस्खलन होने से कुछ और वाहन भी फंस सकते हैं। इस बीच, भूस्खलन से नई टिहरी-चंबा मोटर मार्ग अवरुद्ध हो गया और राज्य आपदा राहत बल (एसडीआरएफ) ने खोज और बचाव अभियान चलाने के लिए खुदाई मशीनें तैनात कीं। अगले दो दिनों में राज्य के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी के मद्देनजर मंगलवार को टिहरी जिले के भिलंगना, चंबा, नरेंद्र नगर और जौनपुर में कक्षा 1 से 12 तक के सभी स्कूल और आंगनवाड़ी केंद्र बंद कर दिए गए हैं। उत्तराखंड में भारी बारिश हो रही है जिससे कई जगहों पर भूस्खलन और अचानक बाढ़ आ गई है।
मौसम विभाग ने देहरादून, पौडी, नैनीताल, चंपावत और बागेश्वर समेत राज्य के पांच जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक, इन जिलों में भारी बारिश की संभावना है, जबकि अन्य जिलों में भी हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button