देश

फुटपाथ पर पार्किंग, कार्रवाई में नाकाम यातायात पुलिस

इंदौर। रीगल तिराहे से मधुमिलन चौराहे के बीच आरएनटी मार्ग को नगर निगम द्वारा आदर्श रोड बनाने का दावा किया जा रहा है। हकीकत यह है कि इस रोड पर फुटपाथ पर अवैध रूप से वाहनों की हो रही पार्किंग हटाने में यातायात पुलिस नाकाम है। इस चौराहे पर अक्सर पुलिसकर्मी मौजूद रहते हैं और क्रेन भी कभी-कभार मूवमेंट करती है। इसके बाद भी हालत यह है कि कई प्रतिष्ठानों के सामने धड़ल्ले से फुटपाथ पर वाहनों की पार्किंग होती है।
आरएनटी मार्ग पर यूनिवर्सिटी के सामने बने वसुंधरा कांप्लेक्स व चेतक सेंटर जैसी इमारतों के सामने फुटपाथ पर कारें खड़ी रहती हैं। यहां पर सड़क पर भी वाहन खड़े रहते हैं। इस कारण फुटपाथ भी नजर नहीं आता है। कई बार चिल्ड वाटर वाले लोडिंग रिक्शा भी सड़क पर खड़े रहते हैं। विश्वविद्यालय की बाउंड्रीवाल के पास फुटपाथ पर आटो रिक्शा व कारों की अनधिकृत पार्किंग होती है। मध्य भारत हिंदी साहित्य के सामने फुटपाथ पर कैनोपी लगाकर कार बिक्री और प्रमोशन किया जाता है। यहां फुटपाथ कई आटो रिक्शा व कारें खड़ी रहती हैं।
मधुमिलन चौराहे से शिवाजी वाटिका के बीच दवा बाजार वाले हिस्से पर फुटपाथ पर अनधिकृत रूप से कार व दोपहिया वाहनों की पार्किंग होती है। एमवाय अस्पताल के सामने वाले हिस्से में फुटपाथ किनारे वैन खड़ी रहती हैं। दवा बाजार के पास व्यावसायिक इमारत के सामने इलेक्ट्रानिक व टायर शोरूम के बाहर भी वाहनों की पार्किंग हो रही है। शासकीय दंत चिकित्सालय की बाउंड्रीवाल के पास दोपहिया व कारों की भी अवैध पार्किंग हो रही है।
यातायात पुलिस की क्रेन उस क्षेत्र में फुटपाथ पर खड़े वाहनों पर अक्सर चालानी कार्रवाई करती है। हमारी कोशिश रहती है कि वाहन चालकों पर कार्रवाई के साथ उन्हें समझाइश दी जाए। लोगों को खुद भी फुटपाथ व सड़क पर अपने वाहन खड़े करने की आदत को बदलना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button