रसोई घर

गणेश जी का प्रिय मोदक, रोज लगाएं भोग, स्वाद लेकर खाएं

(हिन्दुस्तान समाचार फीचर सेवा)
गणेश चतुर्थी पर स्पेशल मोदक रेसिपीरू गणेश चतुर्थी का त्योहार दरवाजे पर दस्तक दे चुका है। महोत्सव की तैयारियां जोरों पर चल रही हैं। बप्पा को भोग लगाने के लिए उनकी पसंदीदा मिठाइयां भी तैयार की जा रही हैं, लेकिन यह त्योहार तब तक अधूरा है। जब तक वह अपनी पसंद के मीठे भोग में शामिल नहीं हो जाते। पारंपरिक मोदक जो महाराष्ट्र की सबसे पसंदीदा पकवान हैय मावा मोदक, उकड़िचे मोदक, केसरी मोदक, चॉकलेट मोदक, बेसन मोदक, ड्राईफ्रूट मोदक आदि।
केसरी मोदक-केसरी मोदक बनाने के लिए चावल का आटा, पानी, नमक, घी, कद्दूकस किया नारियल, इलाइची पाउडर, काजू, किशमिश, केसर और गुड़ लें। अब चावल के आटे में घी, नमक, केसर और गरम पानी डाल कर मिला दीजिये। इसे गूंथ लें। इस आटे को 10 मिनट के लिए गीले कपड़े से ढककर रख दें।
अब मोदक के लिए आटे को बेल कर तैयार कर लीजिए और स्टफिंग (मोदक की स्टफिंग) भरकर एक प्लेट में मोदक का आकार देते हुए रख दीजिए। कुकर डाल कर एक इंच तक पानी भर दीजिये, स्टीमर रखिये और केले के पत्ते पर मोदक डाल कर 10 मिनिट तक पका लीजिये। मोदक परोसने के लिए तैयार हैं।
बर्फी मोदक-बर्फी मोदक बनाना सबसे आसान है। एक पैन में घी गर्म करें और काजू का पेस्ट डालें। अब इसमें खोया और दूध डालकर गाढ़ा होने तक पकाएं। अब इसमें चीनी, सूखे मेवे और केसर डालें। इस फिलिंग से मोदक भरकर पकाएं और एक प्लेट में निकाल कर सर्व करें।
चॉकलेट मोदक बनाने के लिए सबसे पहले मिल्क मेड लें और उसे धीमी आंच पर गर्म करें। इसके बाद इसमें नींबू का रस मिलाएं। अब इसमें कोको पाउडर डालकर पकाएं और फिर आंच से उतार लें। जब यह पेस्ट गाढ़ा हो जाए तो इससे मोदक बना लें और अपनी पसंद की स्टफिंग भर दें।
मावा मोदक-इस मोदक में ज्यादा से ज्यादा मावा डाला जाता है, मैदा या बेसन में हर तरह का मावा, गोंद भी मिला सकते हैं। सबसे पहले मैदा या बेसन को बेक कर लें और फिर मावा भुनने के बाद इसमें डाल दें। फिर जैसे ही यह ठंडा हो जाए इसे बांध दें।
शुगर फ्री मोदक-इस मोदक की स्टफिंग के लिए काजू, बादाम और अखरोट को बारीक काट लें और इसमें नारियल के टुकड़े या कद्दूकस कर लें। अब इन ड्राई फ्रूट्स को हल्का फ्राई करके एक तरफ रख दें। कढ़ाई में घी डालिये और ड्राई फ्रूट्स को पका कर 5 मिनिट बाद आंच से उतार लीजिये। खजूर और किशमिश को पीस कर पेस्ट बना लें और उसी पैन में पका लें। अब सारी सामग्री को मिलाकर मोदक में भर दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button