कारोबार

ब्रिक्स की अर्थव्यवस्था जी7 देशों की संयुक्त जीडीपी के करीब पहुंच रही : पीयूष गोयल

केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि ब्रिक्स वैश्विक विकास की एक अहम ताकत है तथा पांच सदस्यीय इस समूह की अर्थव्यवस्था विनिर्माण प्रक्रिया में अहम बदलाव के साथ जी 7 देशों के संयुक्त सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के करीब पहुंच रही हैं। वह ब्रिक्स विनिर्माण व्यापार सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को संबोधित कर रहे थे।
गोयल ने इस कार्यक्रम में 30 से अधिक देशों के प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘ हम किन चीजों का विनिर्माण करते हैं, हम कैसे विनिर्माण करते हैं, किसके लिए हम विनिर्माण करते हैं, उसमें 21 वीं सदी ने बहुत बड़ा बदलाव देखा है।’’ उन्होंने सम्मेलन में कहा, ‘‘ विनिर्माण व्यापार एवं उद्योग का एक अहम हिस्सा है और वह एक देश के विकास में अहम भूमिका निभाता है। वैसे तो अर्थव्यवस्था में उसका वर्चस्व बना रहता है लेकिन हम किन चीजों का विनिर्माण करते हैं, कैसे हम विनिर्माण करते हैं, उसमें 21 वीं सदी ने बड़ा बदलाव देखा है।’’
यह सम्मेलन 15 वें ब्रिक्स सम्मेलन से पहले एक अहम कार्यक्रम है। बुधवार को 15वें ब्रिक्स सम्मेलन में ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका के नेता विविध विषयों पर चर्चा करेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button