राजनीतिलेखक की कलम

तेलंगाना में घिरी कांग्रेस

 

तेलंगाना में भाजपा का विरोध करने वाले भी कांग्रेस के खिलाफ बोल रहे हैं। भाजपा तो विरोध कर ही रही है। इस प्रकार तेलंगाना में राहुल गांधी सबसे ज्यादा संकट में दिखाई पड़ते हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने गत दिनों ओबीसी के मामले मंे कांग्रेस को करारा जवाब दिया था। बीआरएस नेता कहते हैं कि तेलंगाना में कांग्रेस पार्टी को गोडसे चला रहा है। इतना ही नहीं ओवैसी ने भी कांग्रेस की खटिया खड़ी कर रखी है।

विपक्षी दलों के गठबंधन (इंडिया) मंे सबसे अजीब बात यह है कि अप्रत्यक्ष रूप से कांग्रेस को नेता मानकर भाजपा को केन्द्र से हटाने की बात कही जा रही है लेकिन पांच राज्यों मंे हो रहे विधानसभा के चुनाव मंे कांग्रेस के साथ वे लड़ भी रहे हैं। राजस्थान और मध्य प्रदेश मंे इंडिया गठबंधन के महत्वपूर्ण घटक समाजवादी पार्टी और आम आदमी पार्टी ने झोरी भर उम्मीदवार उतारकर कांग्रेस के सामने मुश्किलें खड़ी कर दी हैं। इसी प्रकार तेलंगाना में भाजपा का विरोध करने वाले भी कांग्रेस के खिलाफ बोल रहे हैं। भाजपा तो विरोध कर ही रही है। इस प्रकार तेलंगाना में राहुल गांधी सबसे ज्यादा संकट में दिखाई पड़ते हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने गत दिनों ओबीसी के मामले मंे कांग्रेस को करारा जवाब दिया था।

बीआरएस नेता कहते हैं कि तेलंगाना में कांग्रेस पार्टी को गोडसे चला रहा है। इतना ही नहीं ओवैसी ने भी कांग्रेस की खटिया खड़ी कर रखी है। वह कहते हैं बाबरी मस्जिद के विध्वंस मंे कांग्रेस की भी भाजपा के बराबर भूमिका रही है। हालंाकि इन दलों की भी मजबूरी है क्योंकि राजनीति में सत्ता पाना और पाने के बाद उसको बरकरार रखना ही सियासत कहलाती है। कांग्रेस भी भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) सरकार को निकम्मा साबित करने का कोई प्रयास नहीं छोड़ती है। तेलंगाना में 30 नवम्बर को मतदान होना है। विधानसभा की 119 सीटों में से 60 विधायक जुटाने पर सरकार बनाने का अवसर मिलेगा।

तेलंगाना में पिछले दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सीएम केसीआर की भारत राष्ट्र समिति और कांग्रेस पर हमला करते हुए बीजेपी की जीत का दावा किया। उन्होंने कहा कि तेलंगाना में पहली बार बीजेपी का अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) का मुख्यमंत्री होगा। पीएम मोदी ने हैदराबाद में कहा, कांग्रेस और बीआरएस कभी पिछडेघ् वर्ग से आने वाले शख्स को सीएम नहीं बनाएगी। उन्होंने इस दौरान दावा किया कि कांग्रेस और बीआरएस मिली हुई है। दोनों के डीएनए में तीन बातें कॉमन हैं। ये भ्रष्टाचार, तुष्टीकरण और परिवारवाद है।

पीएम मोदी ने कहा केंद्र की एनडीए सरकार में 27 ओबीसी मंत्री हैं, जो आजादी के बाद सबसे ज्यादा हैं। आज देश में बीजेपी के 85 ओबीसी सांसद और 365 ओबीसी विधानसभा सदस्य हैं। पीएम मोदी ने दावा किया कि केसीआर सरकार ने रोजगार और पीने का पानी लोगों को उपलब्ध कराने के मामले में धोखा दिया है। ऐसे में तेलंगाना के लोगों ने बदलाव का मन बना लिया है।

विधानसभा चुनाव के मद्देनजर सूबे में सियासी पारा लगातार बढ़ता जा रहा है। इस बीच भारत राष्ट्र समिति के नेता केटी रामा राव ने भारतीय जनता पार्टी पर तेलंगाना में तनाव पैदा करने और गंगा-जमुनी संस्कृति को बिगाड़ने की साजिश करने का आरोप लगाया। इसके साथ ही उन्होंने कांग्रेस पर बीआरएस को बदनाम करने का आरोप लगाया। हैदराबाद स्थित जलविहार इलाके में लोगों को संबोधित करते हुए केटीआर ने कांग्रेस पर निशाना साधा। उन्होंने कहा मैं एक बात कहता हूं- गोडसे गांधी भवन में घुस गया है और वो तेलंगाना में कांग्रेस पार्टी चला रहा है। आज बीजेपी तेलंगाना में तनाव पैदा करने और शांति और भाईचारा, गंगा-जमुनी संस्कृति को बिगाड़ने की साजिश कर रही है। उन्होंने कांग्रेस नेता अब्दुल्ला सोहेल शेख का जिक्र करते हुए और कहा, 35 साल तक कांग्रेस पार्टी के साथ काम करने के बाद, सोहेल भाई (अब्दुल्ला सोहेल शेख) ने एक बात कही- गांधी भवन (तेलंगाना कांग्रेस कार्यालय) को आरएसएस के एजेंट को सौंप दिया गया है।

असदुद्दीन ओवैसी को जवाब देते हुए कांग्रेस नेता कमलनाथ ने एएनआई से कहा, कोई कुछ भी बोलता रहे, लेकिन जो मैंने कहा है मैं उस पर कायम हूं कि भगवान राम का मंदिर पूरे देश का है और इस पर सभी का हक है। इससे पहले पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने गुरुवार (2 नवंबर) को कहा था, 1985 में राजीव गांधी ने अयोध्या में तत्कालीन बाबरी मस्जिद का ताला खुलवाया था। इसलिए किसी को भी राम मंदिर का श्रेय नहीं लेना चाहिए।

तेलंगाना चुनाव प्रचार में सांसद असदुद्दीन ओवैसी बीजेपी और कांग्रेस पर जमकर निशाना साध रहे हैं। इससे पहले कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने चुनाव प्रचार के दौरान ओवैसी पर निशाना साधा था। अब एआईएमआईएम चीफ ने उन्हें जवाब दिया है। ओवैसी ने कहा कि राहुल गांधी तेलंगाना के लोगों से ठीक वैसा ही वादा कर रहे हैं, जैसा पीएम नरेंद्र मोदी करते हैं। सांसद राहुल गांधी ने सीएम केसीआर पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाया, जिस पर ओवैसी ने कहा कि वे मोदी टू हो गए हैं।

तेलंगाना चुनाव में कांग्रेस ने भ्रष्टाचार को बड़ा मुद्दा बनाया है। इसे लेकर कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने हैदराबाद में एक रोड शो के दौरान लोगों को कालेश्वरम एटीएम दिखाया। दरअसल, कांग्रेस राज्य की बीआरएस सरकार पर कालेश्वरम परियोजना के निर्माण में भ्रष्टाचार का आरोप लगा रही है। इसे लेकर पार्टी पिछले कई दिनों से हैदराबाद में कालेश्वरम एटीएम अभियान चला रही है। इसके लिए कांग्रेस ने कालेश्वरम एटीएम के नाम से नकली एटीएम मशीन भी बनवाई है और उससे नकली नोट भी निकलते हैं।

तेलंगाना कांग्रेस ने एक्स पर एक वीडियो पोस्ट किया, जिसमें कांग्रेस सांसद राहुल गांधी जनसभा में जुटे लोगों को कालेश्वरम एटीएम के बारे में जानकारी देते नजर आ रहे हैं। इस दौरान राहुल गांधी ने मुख्यमंत्री केसीआर पर एक लाख करोड़ रुपये के भ्रष्टाचार का आरोप लगाया। उन्होंने कहा, यह कालेश्वरम घोटाले का प्रतीक है। सीएम केसीआर का अब तक का सबसे बड़ा सिंचाई घोटाला है।

तेलंगाना में राहुल गांधी जमकर चुनाव प्रचार कर रहे हैं। इस दौरान रोड शो के दौरान हजारों की संख्या में जुटे हुए लोगों से उन्होंने कांग्रेस को वोट देने की अपील की। तेलंगाना के अलग-अलग जगहों पर चुनाव प्रचार के दौरान राहुल गांधी ने बीआरएस और सीएम केसीआर की नीतियों पर सवाल किया है। (हिफी)

(अशोक त्रिपाठी-हिफी फीचर)

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button