खेल-खिलाड़ी

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत को मिली छठी सफलता, एश्ले गार्डनर के बाद ताहिला मैक्ग्रा भी आउट

भारत और ऑस्ट्रेलिया की महिला टीमों के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में तीन मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा मुकाबला खेला जा रहा है। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एलिसा हीली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है। उसके छह विकेट गिर चुके हैं। फिलहाल जॉर्जिया वेयरहैम और एनाबेल सदरलैंड क्रीज पर हैं। ऑस्ट्रेलियाई टीम को पहला झटका कप्तान एलिसा के रूप में लगा था। वह 24 गेंद में 13 रन बनाकर पूजा वस्त्राकर की गेंद पर बोल्ड हुईं। वहीं, एलिस पेरी को दीप्ति शर्मा ने श्रेयंका पाटिल के हाथों कैच कराया। पेरी 47 गेंद में पांच चौके और एक छक्के की मदद से 50 रन बनाकर आउट हुईं। बेथ मूनी के रूप में ऑस्ट्रेलिया को तीसरा झटका लगा। वह 17 गेंद पर 10 रन बनाकर आउट हुईं। मूनी को दीप्ति ने एलबीडब्ल्यू कर दिया।
फीबी लिचफील्ड 98 गेंद पर 63 रन बनाकर आउट हुईं। श्रेयंका पाटिल की गेंद पर ऋचा घोष ने उनका कैच लिया। कंगारू टीम को पांचवां झटका एश्ले गार्डनर के रूप में लगा। वह छह गेंद पर दो रन बनाकर हो गईं। स्नेह राणा की गेंद पर अमनजोत कौर ने उनका कैच लिया। ताहिला मैक्ग्रा 32 गेंद पर 24 रन बनाकर दीप्ति शर्मा का शिकार बन गईं।
भारतीय टीम में स्मृति मंधाना की वापसी हुई है। वह अनफिट होने की वजह से पहले वनडे में नहीं खेली थीं। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने प्लेइंग-11 में एक बदलाव किया। तेज गेंदबाज मेगन शुट्ट की जगह किम गार्थ की वापसी हुई है। वहीं, भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर ने दो बदलाव किए हैं। शैफाली की जगह मंधाना की वापसी हुई, जबकि साइका इशाक की जगह ऑलराउंडर श्रेयांका पाटिल को टीम में जगह दी गई है।
पहला मैच गंवाने के बाद हरमनप्रीत कौर की कप्तानी वाली भारतीय टीम के सामने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज बचाने की बड़ी चुनौती है। ऑस्ट्रेलिया ने वानखेड़े स्टेडियम पर पहले वनडे में भारत को हर विभाग में 19 साबित किया। पहले वनडे में भारत ने जेमिमा रॉड्रिग्स (82) और पूजा वस्त्राकर (नाबाद 62) की पारियों के दम पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना सर्वोच्च स्कोर आठ विकेट पर 282 रन बनाया। भारत ने गेंदबाजी में सात गेंदबाजों को आजमाया, लेकिन कोई फायदा नहीं मिला। ऑस्ट्रेलिया ने छह विकेट से मैच जीत लिया।
भारत ने फरवरी 2007 से लेकर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपनी धरती पर जो आठ मैच खेले हैं उन सभी में उसे हार झेलनी पड़ी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button