स्वास्थ जगत

डायबिटीज समेत कई समस्याओं में लाभकारी है चिरायता

 

आयुर्वेद में ऐसी कई जड़ी-बूटियां मौजूद हैं, जो हमें तमाम तरह की बीमारियों और समस्याओं से दूर रखती हैं। डायबिटीज, बीपी और मोटापे जैसी समस्याओं से निजात दिलाने के साथ ही आयुर्वेद में मौजूद जड़ी-बूटियां हमारी इम्युनिटी को भी काफी मजबूत करती हैं। इन्हीं जड़ी-बूटियों में से एक चिरायता भी हमारी सेहत के लिए काफी लाभकारी है। इसके सेवन से एक-दो नहीं बल्कि कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है। स्वाद में कड़वा लगने वाला चिरायता कई गंभीर बीमारियों के लिए रामबाण इलाज है। तो चलिए जानते हैं।
अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो चिरायता आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं। नियमित रूप से इसका सेवन करने से शरीर में ग्लूकोस का स्तर कम करने में मदद मिलती है। साथ ही यह इंसुलिन रिलीज को भी उत्तेजित करता है, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद जरूरी होता है। अगर आप ब्लड शुगर की समस्या से परेशान हैं, तो रोजाना इसका सेवन आपके लिए लाभकारी होगा। इन दिनों कामकाज के बोझ की वजह से लोग अक्सर तनाव और कई मानसिक समस्याओं का शिकार हो जाते हैं। ऐसे में चिरायता का सेवन आपके लिए गुणकारी साबित होगा। अगर आप नियमित रूप से इसे पी रहे हैं, तो इससे आपका मानसिक तनाव कम होता है। साथ ही यह सेंट्रल नर्वस सिस्टम से जुड़ी समस्याओं को दूर कर मस्तिष्क को सही तरीके से काम करने में भी मदद करता है। इतना ही नहीं चिरायता पीने से आप एंजाइटी और स्ट्रेस को भी कम कर सकते हैं। रोजाना चिरायता पीने से लिवर को डिटॉक्सिफाई करने में मदद मिलती है। इसमें मौजूद शक्तिशाली हेपेटोप्रोटेक्टिव और हेपेटोस्टिमुलेटिव गुण पीलिया जैसी समस्याओं को दूर रखता है। इसके अलावा यह शरीर से पित्त दोष को भी दूर करता है, जिससे एंजाइम्स को सामान्य स्तर तक लाने में मदद मिलती है। इससे लिवर डिटॉक्सिफाई होता है और यह हेल्दी बना रहता है।
अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो इसमें भी चिरायता पीना आपके लिए गुणकारी साबित होगा। इसमें मौजूद तत्व पेट में दर्द, सूजन और गैस को कम करता है। इसके अलावा आपके मेटाबॉलिज्म को भी मजबूत करता है, जिससे आप तेजी से अपना वजन घटा सकते हैं। नियमित रूप से चिरायता का काढ़ा पीने से त्वचा संबंधी कई समस्याओं से निजात मिलती हैं। चिरायता का सेवन पिंपल्स, एक्ने और एग्जिमा जैसी समस्याओं को दूर करता है। दरअसल, इसके सेवन से खून साफ होता है, जिससे चेहरे में चमक आती है और कई समस्याएं दूर होती हैं। आप इसे अपने चेहरे पर भी लगा सकते हैं, जिससे खुजली और रूखेपन से छुटकारा मिलता है। आयुर्वेद में हमारी कई बीमारियों का हल छिपा है। न सिर्फि बाहरी बीमारियों का बल्कि, शरीर की इंटरनल बीमारियों का भी इससे इलाज संभव है। साथ ही कुछ स्थितियों में तो ये बेहद ही कारगर तरीके से काम करता है। ऐसी ही एक चीज है चिरायता। चिरायता की पत्तियों का जब आप सेवन करते हैं जो ये पत्तियां आपको कई बीमारियों से बचाव में मदद कर सकती हैं। लोग इन पत्तियों को पीसकर और मिश्री मिलाकर कई गंभीर बीमारियों में इसका सेवन करते हैं। खासकर कि पेट से जुड़ी बीमारियों या कहें कि स्किन की समस्याओं में। इसके अलावा भी इन पत्तियों का सेवन आप कई स्थितियों में कर सकते हैं। जानते हैं उन स्थितियों के बारे में विस्तार से।
डायबिटीज के मरीजों के लिए चिरायता की पत्तियां बेहद कारगर तरीके से काम कर सकती हैं। ये पत्तियां इतनी कड़वी होती हैं कि शरीर में करेले के समान काम करती हैं। ये इंसुलिन प्रोडक्शन को बढ़ाती है और शुगर मेटाबोलिज्म को तेज करती है। इससे शरीर तेजी से शुगर पचाने लगता है और इससे खून में मिलने से रोकता है। इस तरह से ये डायबिटीज में शुगर के लक्षणों को कंट्रोल करने में मदद करता है। यूरिक एसिड में चिरायता की पत्तियों को उबालकर पीना फायदेमंद हो सकता है। इन पत्तियों का सेवन शरीर में जमा प्यूरिन को फ्लश ऑफट करने में मदद करता है। (हिफी)

(आर.एस. द्विवेदी-हिफी फीचर)

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button