स्वास्थ जगत

डायबिटीज के मरीजों के लिए जहर है रिफाइंड शुगर

चीनी हमारी सेहत के लिए काफी हानिरकारक होती है। खासकर अगर इसे ज्यादा मात्रा में डाइट में शामिल किया जाए, तो इसके कई गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं। ज्यादा चीनी की वजह से होने वाली समस्याओं में डायबिटीज सबसे प्रमुख है। यह एक लाइलाज बीमारी है, जिसे दवाओं और सही खानपान की मदद से कंट्रोल किया जाता है। ऐसे में इस बीमारी के पीड़ित लोगों को अपने खानपान की काफी ख्याल रखना पड़ता है। खासकर अगर बात चीनी खाने की आती है, तो इसे लेकर ज्यादा सावधान रहने की जरूरत होती है।
डायबिटीज में चीनी खाने से अक्सर ब्लड शुगर के लेवल में बढ़ोतरी हो सकती है। ऐसे में इसे कंट्रोल में रखने के लिए जरूरी है कि अपनी डाइट से चीनी को पूरी तरह आउट कर दिया जाए, लेकिन बिना शक्कर चाय-कॉफी या अन्य मीठे व्यंजन बेस्वाद लगते हैं। ऐसे में आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे विकल्पों के बारे में बताने वाले हैं, जिसे आप डायबिटीज में अपनी डाइट में शामिल कर चीनी को रिप्लेस कर सकते हैं।
अपनी नेचुरल मिठास की वजह से नारियल चीनी का एक बढ़िया विकल्प साबित होगा। हाल के वर्षों में नेचुरल स्वीटनर के रूप में कोकोनट शुगर तेजी से लोकप्रिय हो गया है। इसे नारियल के ताड़ के पेड़ों के रस से बनाया जाता है।
मेपल सिरप एक और नेचुरल स्वीटनर है, जो डायबिटीज वाले लोगों के लिए रिफाइंड चीनी का एक बढ़िया विकल्प साबित हो सकता है। स्टीविया एक प्राकृतिक स्वीटनर है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button