सम-सामयिक

योगी पर मोदी को गर्व

 

राजनीति मंे विश्वास कायम करना बहुत बड़ी बात मानी जाती है। एक दिवंगत पूर्व प्रधानमंत्री के बारे मंे तो यह कहा जाता था कि वे पौधे लगाती थीं और रोज सबेरे उन्हंे हिलाकर देखती थीं कि कहीं जड़ तो नहीं निकल आयी। अप्रत्यक्ष रूप से यह उनका अपने नेताओं के प्रति रवैया बताया गया था। कोई नेता अगर अपनी जड़ जमा रहा है तो वह भविष्य मंे संकट का कारण भी बन सकता है। राजनीति के ऐसे माहौल मंे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गर्व जताते हैं और कहते हैं कि योगी जैसा साथी मेरे लिए गर्व की बात है। हालांकि मुख्यमंत्री येागी आदित्यनाथ ने भी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को विकास और बिरासत का अद्भुत मेल बताकर उन्हंे अपना आदर्श बताया है। योगी कहते हैं कि हमारे प्रधानमंत्री विकास और बिरासत के अद्भुत मेल की पहचान हैं। भारत को विश्व गुरू बनाने की उनमंे क्षमता है। नेतृत्व के बीच की यह विश्वसनीयता देश को प्रगति के रास्ते पर ले जाती है।

18वीं लोकसभा के चुनाव मंे प्रचार के सिलसिले मंे प्रधनमंत्री नरेन्द्र मोदी 22 अप्रैल को उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ मंे पहुंचे थे। अलीगढ़ मंे पीएम की रैली इसलिए भी ज्यादा चर्चा का विषय बनी क्योंकि इसी रैली मंे कांग्रेस के घोषणा पत्र और राहुल गांधी के सम्पत्ति की जांच कराने वाले बयान पर मोदी ने कमेन्ट किया था। महिलाओं के मंगल सूत्र जब्त कराने का अरोप इसी रैली मंे लगाया गया था। इसी रैली में पीएम मोदी ने यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की जमकर तारीफ की थी। मोदी ने यूपी के सीएम योगी को विकास पुरुष बताया। प्रधानमंत्री ने कहा कि काशी का सांसद होने के नाते मैं गौरवान्वित महसूस करता हूं कि मुख्यमंत्री योगी जैसे साथी मुझे मिले हैं। मोदी ने कहा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पहचान केवल बुलडोजर से नहीं है बल्कि उत्तर प्रदेश ने आजादी के बाद सबसे तेज गति से औद्योगिक विकास किया है। यूपी को विकास की नयी ऊंचाइयों पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ही ले जा रहे हैं। उन्हांेने योगी सरकार के एक जिला एक उत्पाद (ओडीओपी) योजना का विशेष रूप से उल्लेख किया और कहा कि ऐसे मिशन पूरे देश मंे चलाए जाएंगे। मोदी ने कहा कि काशी का सांसद होने के कारण योगी मेरे मुख्यमंत्री भी हैं। उन्हें गर्व है कि उनके पास ऐसे साथी हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने मुख्यमंत्री येागी आदित्यनाथ के कार्यों की जमकर तारीफ की। उन्हांेने कहा कि यूपी मंे उद्योगों के विकास के साथ ही कानून व्यवस्था भी मजबूत हुई है। एक जिला एक उत्पाद यूपी के साथ देश मंे नई पहचान स्थापित कर रहा है। मोदी ने कहा कि यह यूपी ही है जहां डिफेन्स काॅरिडोर की स्थापना योगी सरकार ने की है। आने वाले दिनों मंे ब्रह्मोश मिसाइल भी यूपी में बनेगी। अलीगढ़ के डिफेंस काॅरिडोर से लोगों को गर्व होता है। यूपी में कारोबार बढ़े, इसको लेकर फेड काॅरिडोर बनाया गया है। अलीगढ़ के ताला-तालीम (शिक्षा) का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने हाथरस के हींग, रंग गुलाल उद्योग के विकास की गाथा भी सुनाई। मोदी ने कहा कि अब हाथरस मंे हींग ही नहीं, टेक्सटाइल व कपड़े का कारोबार भी बढ़ रहा है। पीएम ने ओडीओपी के साथ पीएम विश्वकर्मा योजना और पीएम आवास योजना मंे यूपी के बढ़ते कदम का भी जिक्र किया।

प्रधानमंत्री ने बताया कि अलीगढ़ मंे ही 40 हजार गरीबों को पीएम आवास मिले हैं। मकान बनेंगे तो सीमेंट, हार्डवेयर और ताले की भी जरूरत बढ़ेगी। ताला और हार्डवेयर अलीगढ़ से ही बनकर आएगा। इस प्रकार एक तरफ लोगों को मकान मिल रहा है तो दूसरी तरफ लघु उद्योगों को काम मिल रहा है। यूपी की योगी सरकार सभी तरह के उद्योगों की ताकत बढ़ाने में तजी से प्रयास कर रही है। मोदी ने कहा योगी की पहचान अब सिर्फ बुलडोजर से नहीं बल्कि उद्योग, इन्फ्रास्ट्रक्चर, कानून-व्यवस्था, स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में किये गये उल्लेखनीय कार्यों से भी है।

प्रधानमंत्री योगी जब संबोधन कर रहे थे तब मुख्यमंत्री योगी भी वहां मौजूद थे और वह प्रधानमंत्री की तरफ देखते हुए तालियां बजा रहे थे। पीएम मोदी जब सीएम योगी की तारीफ कर रहे थे तब पंडाल में बैठी जनता तालियां बजाकर उनकी बात का समर्थन भी कर रही थीं। योगी मंद-मंद मुस्करा रहे थे लेकिन उन्होंने उसी समय तय कर लिया था कि पीएम का आभार जताना है। उन्हांेने पत्रकारों से बात करते हुए पीएम योगी को विकास और विरासत का अद्भुत मेल बताया। मुख्यमंत्री योगी ने कहा भाजपा सरकार मंे जनता की आकांक्षा के अनुरूप विकास कार्य हुए हैं। विकास और बिरासत का अद्भुत समन्वय पीएम मोदी की पहचान है। योगी ने कहा जिन मुद्दों पर जनता का सबसे ज्यादा साथ मिला है, वह है इन्फ्रास्ट्रक्चर। आज देश मंे हाई-वे दोगुने हो गये हैं। पीएम मोदी ने जब 2014 में देश की सत्ता संभाली थी तब कुल 74 एयरपोर्ट (हवाई अड्डे) थे। आज इनकी संख्या 150 से ज्यादा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पीएम मोदी के चलते ही पहली बार बिरासत का सम्मान देखने को मिला है। काशी में विश्वनाथ धाम, उज्जैन के महाकाल मंे महालोक और अयोध्या में प्रभु श्रीराम का नव्य और भव्य मंदिर का निर्माण, उसमंे 22 जनवरी को रामलला का बिराजमान होना। इसके साथ ही प्रदेश भर की धार्मिक नगरियों का कायाकल्प मोदी की सरकार ने कर दिया है। योगी ने कहा कि बिरासत और विकास का यह अद्भुत समन्वय एक महापुरुष (पीएम नरेन्द्र मोदी) के विजन के नेतृत्व में ही संभव हो सका है। अब व्रज प्रदेश की बारी है। इस प्रकार सीएम योगी ने पीएम मोदी की तारीफों के भी पुल बांध आभार जताया।

अलीगढ की ही चुनावी जनसभा मंे पीएम मोदी ने कांग्रेस के घोषणा पत्र पर सवाल उठाया था। यह मुद्दा आज बहस का मुख्य हिस्सा बन गया है। कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने इसी के बाद पीएम मोदी से मिलकर घोषणा पत्र का स्पष्टीकरण देने का समय मांगा था। पीएम मोदी ने कांग्रेस के चुनाव घोषणा पत्र का जिक्र करते हुए कहा था कि कांग्रेस देश की जनता की संपत्ति पर पंजा मारना चाहती है। उन्हांेने कहा इंडिया गठबंधन मंे भविष्य देखने का हौसला नहीं है, उस पर माओवादी छाप का असर है। अलीगढ़ के नुमाइश मैदान में अलीगढ़ और हाथरस लोकसभा सीट की संयुक्त जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कांग्रेस के घोषणा पत्र पर जोरदार हमला किया था। उन्हांेने कहा कांग्रेस ने अपनी अकूत संपत्ति से कभी किसी गरीब का भला नहीं किया लेकिन अब उसकी नजर जनता, खासकर महिलाओं के गहनों पर भी जा टिकी है। मोदी ने मंगल सूत्र का विशेष रूप से जिक्र करते हुए कहा था कि सोना सिर्फ सेना नहीं, महिलाओं और बहनों की जान होता है।
कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने इसका प्रतिवाद किया और अपने चुनाव घोषणा पत्र के बारे मंे जानकारी देने के लिए पीएम से समय मांगा। मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा था कि वह पीएम से अनुरोध करेंगे कि पार्टी के चुनाव घोषणा पत्र को लेकर मतदाताओं को गुमराह न करें।

बहरहाल, चुनाव के समय आरोप-प्रत्यारोप की बौछार तो होती ही रहती है लेकिन पीएम मोदी ने अपने एक मुख्यमंत्री को लेकर जिस तरह तारीफों के पुल बांधे, उससे योगी आदित्यनाथ के भविष्य का संकेत भी मिलता है। जनता तो पहले से ही ऐसा अनुमान लगाये हुए हैं। (हिफी)

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button