राजनीति

भाजपा के संकल्प पत्र की थीम

 

लोकसभा चुनाव-2024 के लिए कांग्रेस और विपक्षी दलों के गठबंधन इंडिया के घटक दलों का घोषणा पत्र विभिन्न नामों से जारी हो चुका है। कांग्रेस का घोषणा पत्र न्याय पत्र कहा गया तो लालू यादव की पार्टी का घोषणा पत्र परिवर्तन पत्र बताया गया है। इन घोषणा पत्रों को देखने के बाद भाजपा ने 14 अप्रैल को अपना घोषणा पत्र संकल्प पत्र के नाम से जारी किया है। भाजपा ने यह संकल्प पत्र संविधान निर्माता बाबा साहेब डा. भीमराव आम्बेडकर के जन्म दिवस पर जारी किया। इसके साथ ही भाजपा ने अपने संकल्प पत्र की थीम ‘मोदी की गारंटी: विकसित भारत 2047’ निर्धारित की है। भाजपा ने जनता से कोई नया वादा नहीं किया है बल्कि गरीबों को मुफ्त राशन जैसे कार्यक्रमों को जारी रखने का आश्वासन दिया है। घोषणा पत्र मंे गरीब, युवा, किसान और महिला शक्ति को केन्द्र बनाया गया है। भाजपा ने 10 प्रमुख संकल्प बताये हैं। गरीबों को 3 करोड़ मकान और दिये जाएंगे। कहने की जरूरत नहीं कि भाजपा का संकल्प पत्र आत्मविश्वास से भरा हुआ है और पार्टी यह मानकर चल रही है कि अभी 2047 तक उसी की सरकार रहेगी। इसीलिए संकल्पों की समय सीमा लम्बी है। हालांकि विपक्षी दलों ने इस संकल्प पत्र को झूठ का पुलिंदा बताया है।

बीजेपी की तरफ से अपने चुनावी घोषणापत्र को संकल्प पत्र का नाम दिया जाता है। पार्टी इस बार घोषणापत्र में युवाओं, किसानों और महिलाओं पर फोकस कर रही है। बीजेपी ने 14 अप्रैल को अपना चुनावी घोषणापत्र जारी कर दिया। दिल्ली स्थित पार्टी मुख्यालय पर जारी किए गए संकल्प पत्र में किसानों से लेकर युवाओं तक पर फोकस किया गया है। बीजेपी के घोषणापत्र में ज्ञान यानी गरीब, युवा, अन्नदाता (किसान) और नारी शक्ति पर फोकस किया गया है। पीएम मोदी ने अपने भाषण में कहा कि आज विश्व पर अनिश्चितता के बादल मंडरा रहे हैं। युद्ध की स्थिति है। दुनिया तनावपूर्ण है। संकट के ऐसे समय में इन क्षेत्रों में रहने वाले भारतीयों की सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है। जब दुनिया भर में इस तरह का तनाव हो, तो पूर्ण बहुमत वाली एक मजबूत और स्थिर सरकार का होना और भी जरूरी हो जाता है। एक ऐसी सरकार जो देश को आर्थिक रूप से समृद्ध बनाए, जो देश को विकसित भारत की ओर तेजी से ले जाए। बीजेपी इसके लिए दृढ़ संकल्पित हैं। बीजेपी का घोषणापत्र एक बार ऐसी सरकार की गारंटी देता है।

बीजेपी के घोषणापत्र की थीम मोदी की गारंटी: विकसित भारत 2047 है। इसमें देश को विकसित बनाने के लिए उठाए जाने वाले कदमों की जानकारी है। बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, चुनाव घोषणा पत्र समिति के अध्यक्ष एवं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह समेत कई अन्य दिग्गज नेता भी इस दौरान मौजूद रहे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी घोषणापत्र की लॉन्चिंग कार्यक्रम में शामिल हुए। बीजेपी की तरफ से घोषणापत्र को जारी किए जाने के लिए चुनी गई इस तारीख का खास महत्व भी है। उस दिन बाबा साहेब अंबेडकर की जन्म जयंती थी, जो न सिर्फ दलित समाज के बल्कि देश के सबसे प्रमुख नेताओं में से एक रहे हैं। वह संविधान के निर्माता भी हैं। इसके अलावा इन दिनों चैत्र नवरात्र का पावन अवसर भी चल रहा है। पार्टी के सूत्रों ने बताया है कि संकल्प पत्र में सिर्फ उन्हीं बातों को रखा गया है, जिन्हें आने वाले पांच सालों में पूरा किया जा सके।

कांग्रेस, समाजवादी पार्टी, आरजेडी जैसे दलों ने अपने-अपने घोषणापत्र पहले ही जारी कर दिए हैं। देश में लोकसभा चुनाव की शुरुआत 19 अप्रैल को पहले चरण की वोटिंग के साथ होगी। इस साल भी पिछली बार की तरह की सात चरणों में वोटिंग करवाई जाएगी। नतीजों का ऐलान 4 जून को किया जाएगा। बीजेपी नेता बांसुरी स्वराज ने घोषणापत्र को लेकर कहा है कि मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ऐसे शुभ अवसर पर विकसित भारत का घोषणा पत्र देश को समर्पित करने के लिए बधाई देना चाहती हूं। यह देश के सुझावों का घोषणापत्र है, देश की आकांक्षाओं का घोषणापत्र है। जैसा कि पीएम मोदी ने कहा, मोदी की गारंटी यानी गारंटी पूरी होने की गारंटी। पीएम मोदी ने कहा कि राष्ट्रहित में बीजेपी बड़े और कड़े फैसले लेने से पीछे नहीं हटती। हमारे लिए पार्टी से बड़ा देश है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि अब गरीबों को उनका हक मिल रहा है और गरीबों को लूटने वाले जेल जा रहे हैं। भ्रष्टाचारियों पर ऐसी सख्त कार्रवाई जारी रहेगी, ये मोदी की गारंटी है।

घोषणा पत्र की आलोचना भी हो रही है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने संकल्प पत्र पर टिप्पणी करते हुए कहा, भाजपा ने अपने शासन में कुछ भी बड़ा काम नहीं किया, जिसकी वजह से देश के युवाओं और किसानों को लाभ मिल सके।भाजपा के संकल्प पत्र पर राजस्थान के पूर्व सीएम अशोक गहलोत ने भी निशाना साधा है। उन्होंने कहा, मुझे लगता है कि 2014 और 2019 में जो स्थितियां थीं, वे अब बदल गई हैं। जो भी वादे किए गए थे, वे वादे ही रह गए। उन्होंने कहा, भाजपा विश्वसनीयता खो चुकी है। वे कब तक पीएम मोदी के नाम पर राजनीति करते रहेंगे, सत्ता का विकेंद्रीकरण पूरी तरह से ध्वस्त हो गया है। पार्टी बेरोजगारी, मुद्रास्फीति, चुनावी बॉन्ड घोटाले पर कुछ नहीं बोल रही है। राज्यसभा सांसद मनोज झा ने भाजपा के घोषणा पत्र को लेकर पूछे गए सवाल पर कहा कि भाजपा के घोषणा पत्र की कोई दो चीज बता दें जो जनसरोकार की हों, जो अच्छी हों? उन्होंने कहा कि राजद के परिवर्तन पत्र में ठोस बातें है, लेकिन भाजपा का घोषणा पत्र हवा-हवाई है। यूनिफॉर्म सिविल कोड पर टिप्पणी करते हुए कांग्रेस नेता और तिरुवनंतपुरम लोकसभा सीट से उम्मीदवार शशि थरूर ने कहा, हमें यह जानने की जरूरत है कि इसमें (समान नागरिक संहिता) क्या है। मोदी सरकार के वादे के साथ समस्या यह है कि जब तक ऐसा नहीं होगा संसद के समक्ष एक मसौदा पेश नहीं किया जाता तब तक यह कहना असंभव होगा कि यह अच्छी बात है या बुरी बात। यदि यह मसौदा कानून कुछ ऐसा है जिस पर अन्य समुदायों को आपत्ति नहीं है, तो हमें इसका विरोध नहीं करना चाहिए। वहीं, अगर कानून की वजह से किसी समुदाय को कोई दिक्कत उत्पन्न हो तो इसपर हमें चर्चा करने की जरूरत है।

भारतीय जनता पार्टी के मेनिफेस्टो को लेकर कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने भी सवाल खड़े किए हैं। राहुल ने एक्स हैंडल पर पोस्ट कर लिखा कि भाजपा के मेनिफेस्टो और नरेंद्र मोदी के भाषण से दो शब्द गायब हैं- महंगाई और बेरोजगारी। लोगों के जीवन से जुड़े सबसे अहम मुद्दों पर भाजपा चर्चा तक नहीं करना चाहती। इंडिया गठबंधन का प्लान बिलकुल स्पष्ट है- 30 लाख पदों पर भर्ती और हर शिक्षित युवा को 1 लाख की पक्की नौकरी। युवा इस बार मोदी के झांसे में नहीं आने वाला, अब वो कांग्रेस का हाथ मजबूत कर देश में ‘रोजगार क्रांति’ लाएगा।राजद नेता और पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने भी घोषणा पत्र पर सवाल उठाए हैं। तेजस्वी ने कहा कि भाजपा के घोषणा पत्र में कहीं भी नौकरी और रोजगार का जिक्र नहीं है न ही महंगाई, बेरोजगारी और गरीबी को हटाने अथवा कम करने का जिक्र है। भाजपा के घोषणा पत्र में देश के 60 फीसदी युवाओं, 80 फीसदी किसानों और देश के लगभग 6 लाख 40 हजार से अधिक गांवों के लिए कुछ भी नहीं है। इस प्रकार भाजपा के संकल्प पत्र को पक्ष-विपक्ष ने अपने-अपने नजरिए से देखा है। (हिफी)

(अशोक त्रिपाठी-हिफी फीचर)

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button