लेखक की कलम

विकसित उत्तर प्रदेश का संकल्प

 

वर्तमान सरकार ने लोक कल्याण की सर्वाधिक योजनाए बनाने के साथ उनका शत-प्रतिशत क्रियान्वयन भी सुनिश्चित किया। विकसित भारत संकल्प यात्रा का यही उद्देश्य है। निरंतर प्रगति पर है। इसमें जितनी योजनाओं को शामिल किया गया है, उनमें प्रायः सभी में यूपी नंबर वन हैं। पिछले दिनों काशी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योजनाओं के लाभार्थियों से संवाद किया था। करोडों लोगों का जीवन इन कल्याणकारी योजनाओं से बदल गया है। लाभार्थी अपना अनुभव बताते हुए भावुक हो जाते है। उन्होंने जिन सुविधाओं की अपने जीवन में कभी कल्पना भी नहीं की थी, वह सहज ही उन्हें उपलब्ध हुई हैं। विकसित भारत संकल्प यात्रा में उन लोगों को विशेष रूप से जोड़ा जा रहा है जो किसी कारण से योजनाओं के लाभ से वंचित रह गए थे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा गोरखपुर पहुंची विकसित भारत संकल्प यात्रा में सहभागी हुए।

उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना, उज्ज्वला योजना, आयुष्मान भारत योजना स्वनिधि योजना के लाभार्थियों को प्रमाण पत्र वितरित किये। प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वनिधि योजना, आयुष्मान भारत योजना एवं प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियां से संवाद किया। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ के माध्यम से जिन लाभार्थियों को योजनाओं का लाभ मिला है, उनके साथ संवाद और जिन्हें योजना का लाभ नहीं मिल पाया है, उनका रजिस्ट्रेशन करके, उन्हें भी योजनाओं का लाभ दिलाया जा रहा है। इस यात्रा से प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत शौचालय, हर घर गरीब परिवार को उज्ज्वला योजना के अन्तर्गत निःशुल्क गैस कनेक्शन, हर घर में एलईडी बल्ब के माध्यम से कार्बन उत्सर्जन में कमी के साथ-साथ सस्ती बिजली उपलब्ध कराने, आयुष्मान भारत योजना, हर घर नल योजना, मातृ वंदना योजना, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ आदि अनेक कार्यक्रमों को एक साथ जोड़ा गया है।

जगत प्रकाश नड्डा ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा यात्रा पच्चीस जनवरी तक लगभग ढाई लाख पंचायतों में पच्चीस हजार वीडियो वैन के माध्यम से पहुंचेगी। यह उत्तर प्रदेश के सत्तावन हजार स्थानां पर, लगभग सात सौ से अधिक नगर निकायों में पहुंचेगी। प्रधानमंत्री ने गांव मे गरीबों, पिछड़ों, व महिलाओं को संबल देने का कार्य किया है। आज नौ करोड़ से ज्यादा लोगों को गैस कनेक्शन मिल गया है। यदि अभी भी कोई बहन इससे वंचित रह गयी है, तो उसे गैस कनेक्शन देने का कार्य किया जायेगा। पचपन करोड़ लोग जनधन खाता खुलवाकर बैंक की सुविधा का लाभ ले रहे हैं । किसान सम्मान निधि के अन्तर्गत करीब बारह करोड़ किसानों के खाते में दो लाख करोड़ रुपये से अधिक पहुंचाये गये हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत चार करोड़ से ज्यादा लाभार्थियों को लाभ देकर नई ताकत दी गयी है। स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत साढ़े बारह करोड़ इज्जत घर देने का कार्य किया है।आयुष्मान भारत योजना के अन्तर्गत करीब ग्यारह करोड़ परिवारों के पचास करोड़ लोगों को आयुष्मान कार्ड दिया है, जिससे गंभीर बीमारियों में पांच लाख रुपये का इलाज हो सकता है। जिन लोगांे को योजनाओं का लाभ मिला है या जिसमें कोई कमी रह गयी है, तो उसकी जानकारी हासिल करना और जिन लोगां को अभी तक योजनाओं का लाभ नहीं मिला है, उन तक योजनाओं का लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से यह ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ प्रारम्भ हुई है।

केन्द्र सरकार की योजनाएं गांव को सुदृढ़ बना रही हैं, गरीब महिलाओं का सशक्तिकरण व युवाओं को आवाज दे रही है तथा किसानांें को हर क्षेत्र में बढ़ने का मौका दे रही हैं। अनुसूचित जाति तथा जनजाति के लोगों को मुख्यधारा में आने का अवसर दे रही है। विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से लाभार्थियों की जुबानी उनकी कहानी सुनने का अवसर मिला। जो भी लाभार्थी यहां चर्चा कर रहे थे, वह भावुक हो रहे थे। भारत की अर्थव्यवस्था पांचवें नम्बर पर आ गयी है, जो पहले ग्यारहवें नम्बर पर थी। साढे़ तेरह करोड़ परिवार गरीबी रेखा से ऊपर आ गये हैं। नेशनल हाईवे, एक्सप्रेस-वे, मेडिकल कॉलेज, एम्स आदि का निर्माण कराया गया है। गुणवत्तापूर्ण दवा का एक्सपोर्ट करीब डेढ़ सौ प्रतिशत तथा पेट्रो केमिकल्स का एक्सपोर्ट एक सौ छह प्रतिशत बढ़ा है। रक्षा क्षेत्र में प्रयोग होने वाले सामानों का उत्पादन भारत स्वयं कर रहा है। तीन वर्षां में पांच लाख से अधिक बुलेटप्रूफ जैकेट भारतीय सुरक्षा कर्मियों को उपलब्ध करायी गयी हैं। इनका विदेशों में एक्सपोर्ट किया जा रहा है। भारत में राफेल का बेड़ा आया है। देश में ही पनडुब्बी एवं लड़ाकू जहाज बनाये जा रहे हैं। विगत साढ़े नौ वर्षों के दौरान देश में खेलों के प्रति जबर्दस्त जागरुकता आई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का खेलों इंडिया फिट इण्डिया मूवमेंट, सांसद खेल प्रतियोगिता अभियान सार्थक हुए है। इस अभियान में उत्तर प्रदेश का योगदान सर्वाधिक उल्लेखनीय है।

योगी आदित्यनाथ ने इस ओर गंभीरता से प्रयास किया। उन्होंने कहा कि यूपी के हर गांव में ओपेन जिम के साथ खेल का मैदान, सभी विकासखण्डों में मिनी स्टेडियम तथा प्रत्येक जनपद में स्टेडियम बनाने का कार्य युद्धस्तर पर चल रहा है। राज्य सरकार ने प्रदेश में पैसठ हजार युवक मंगल दल व महिला मंगल दल को स्पोर्ट्स किट्स उपलब्ध कराने की कार्यवाही को आगे बढ़ाया है। एक जनपद एक खेल योजना के अन्तर्गत प्रत्येक खेल के लिए एक प्रशिक्षक तैनात किया जा रहा है। भारत सरकार की तर्ज पर खेल विकास प्राधिकरण का गठन किया जा रहा है, जिसके अन्तर्गत खेल संसाधनों को बढ़ाया जायेगा। एकलव्य क्रीड़ा कोष की स्थापना की गयी है। प्रदेश सरकार ने अब तक पांच खिलाड़ियों को सरकारी नौकरी दी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने जनपद बस्ती में सांसद खेल महाकुम्भ के तीसरे संस्करण का शुभारम्भ किया। जगत प्रकाश नड्डा ने कहा कि सांसद खेल महाकुम्भ के पहले साल एक लाख खिलाड़ियों ने भाग लिया था। अब तीसरे साल साढे़ तीन लाख खिलाड़ी इसमें प्रतिभाग कर रहे हैं। विगत नौ वर्षां में आयोजित हुए ओलम्पिक खेलों, एशियन गेम्स में भारतीय खिलाड़ियों द्वारा जीते गये पदकों की संख्या में वृद्धि हुयी है। खेलों के बजट में तीन गुना वृद्धि हुई है। टारगेट ओलम्पिक पोडियम स्कीम लायी गयी। खिलाड़ियों के लिए विदेशों में ट्रेनिंग की व्यवस्था की गयी। (हिफी)

(डॉ दिलीप अग्निहोत्री-हिफी फीचर)

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button