स्वास्थ जगत

गुणों का खजाना है एलोवेरा का जूस

आपने एलोवेरा के कई फायदे सुने होंगे जैसे यह आपकी स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है और आपकी खूबसूरती बढ़ाता है। लेकिन इसके फायदे यहीं खत्म नहीं होते। एलोवेरा बेहद ही साधारण पौधा है, जिसे अक्सर ही आप अपनी बालकनी या गार्डन में देखते होंगे। यह पौधा देखने में भले ही साधारण लगता होगा, लेकिन इसके इतने फायदे हैं कि आप जानकर चौंक जाएंगे। आइए जानते हैं कि एलोवेरा का जूस पीने से क्या फायदे हो सकते हैं। एलोवेरा एक ऐसा पौधा होता है, जिसके पत्तों और जड़ों में काफी मात्रा में पानी पाया जाता है। इसे आसानी से अपने घर में उगा सकते हैं। इसकी देखभाल करने के लिए बहुत मेहनत नहीं करनी पड़ती, इसलिए इसे उगाना बेहद ही आसान होता है। इसके पत्ते निकाल कर आप आसानी से इसका जूस भी निकाल सकते हैं और चाहें तो बाजार से भी इसका जूस खरीद सकते हैं।
एलोवेरा पैनक्रिया की सेल्स को हेल्दी रखने में मदद करता है। यह इंसुलिन लेवल को भी बढ़ाता है, जो ब्लड शुगर को कम करने में लाभदायक है। अन्य जूसों की तुलना में इसमें शुगर कम होता है, जो इसे सेहत के लिए लाभदायक बनाता है।
एलोवेरा कोलाजन बनाने में मदद करता है, जो आपकी त्वचा के लचीलेपन को बढ़ाने में मदद करता है। इससे आपकी त्वचा पर झुर्रियां नहीं आती और आपकी स्किन टाइट नजर आती है। इसके अलावा यह एक्ने से बचने में भी मदद करता है। यह आपकी स्किन को हाइड्रेटेड रखता है और इस कारण से एक्ने की समस्या कम होती है।
एलोवेरा में एंटी ऑक्सीडेंट प्रचूर मात्रा में होता है। यह आपकी बॉडी के फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करता है। इसमें एंटी इन्फ्लेमेट्री तत्व भी होते हैं, जो चोट आदि के लिए फायदेमंद होता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button