राधा की रसोई

राधा की रसोई

केसरिया साबुदाना खीर

केसरिया साबुदाना खीर
साबुदाने की खिचड़ी अक्सर व्रत में बनाई जाती है। कई लोगों को साबुदाने की खिचड़ी इतनी पसंद होती है कि वे कभी भी इसे बनाकर खा लेते हैं। इसके अलावा साबुदाने के पापड़ और साबुदाने के कटलेट भी घर पर बनाए जाते हैं। आज आपको साबुदाने की केसरिया खीर बनाने की रेसिपी बता रहे है। स्पेशल केसर और पिस्ता से बनी यह खीर देखने में जितनी अच्छी होती है उतनी ही टेस्ट में भी अच्छी होती है। इसलिए आप केसरिया साबुदाना खीर घर पर आने वाले गेस्ट के लिए भी बना सकती है।
सामग्री: 1 कप साबूदाना, एक कप चीनी, 2 लीटर दूध, 10-12 काजू, 8-10 बादाम, 20-25 पिस्ता, 2 छोटी चम्मच किशमिश, 15-20 केसर के धागे, 5-6 इलायची।
विधि: सबसे पहले साबुदाने को अच्छी तरह धोकर 3-4 घंटे तक गला दें। इसके बाद अगर साबुदाने में पानी रह गया हो तो उसे निकाल दें। एक बर्तन में दूध डाल कर उसमें केसर भिगो लें। जितने भी ड्राई-फ्रूट्स है उन्हें बारीक काट लें और इलायची को भी बारीक पीस लें। अब भगोने या कड़ाही में दूध गरम करें। जब दूध उबलने लगे तो उसमें गला हुआ साबुदाना डाल दें। कुछ समय तक इसे पकातें रहे। जब दूध में अच्छे से उबाल आ जाएं तो इसमें सारे ड्राई फ्रूट्स डाल दें। इसके बाद कम आंच पर दूध को गाढ़ा होने तक चलाते रहें। जब खीर गाढ़ी होने लगे तो इसमें चीनी और इलायची पाउडर डाल कर अच्छे से मिक्स कर दीजिए। खीर को 1-2 मिनट और पकने दें। खीर बनकर तैयार है। गरमा गरम केसरिया साबूदाना खीर को बादाम, पिस्ते से गार्निश कर सर्व करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button