खेल-खिलाड़ी

मोहम्मद शमी और सूर्यकुमार की चोट ने बढ़ाई भारत की परेशानी

भारत और अफगानिस्तान के बीच पहली टी20 सीरीज की शुरुआत 11 जनवरी से हो रही है, लेकिन इससे पहले टीम इंडिया खिलाड़ियों की चोट से जूझ रही है। पिछले एक साल में लगातार टी20 टीम की कप्तानी करने वाले हार्दिक पांड्या इस सीरीज में नहीं खेल रहे हैं। पिछली टी20 सीरीज में कप्तानी करने वाले सूर्यकुमार यादव भी इस सीरीज का हिस्सा नहीं हैं। वहीं, मोहम्मद शमी जैसे गेंदबाज भी यह सीरीज नहीं खेल रहे हैं।
अफगानिस्तान के खिलाफ सीरीज में रोहित-विराट ने टी20 टीम में वापसी की है और भारतीय टीम आसानी से यह सीरीज जीत सकती है, लेकिन असली परेशानी इसके बाद शुरू होगी। इसी महीने के अंत में भारत को इंग्लैंड के साथ टेस्ट सीरीज खेलनी है, जो मार्च में खत्म होगी। इस सीरीज में मोहम्मद शमी नहीं खेलेंगे। वहीं, सूर्यकुमार यादव आईपीएल के शुरुआती मैच से बाहर हो सकते हैं। ये दोनों खिलाड़ी इसी साल जून में होने वाले टी20 विश्व कप के लिए बेहद अहम हैं। भारतीय चयनकर्ता चाहेंगे कि ये दोनों आईपीएल में खेलें और पूरी लय हासिल करें।
मोहम्मद शमी और सूर्यकुमार यादव के लंबे समय तक बाहर रहने की संभावना है। इंग्लैंड के खिलाफ शुरुआती दो टेस्ट में शमी का खेलना मुश्किल है। वहीं, आईपीएल 2024 शुरू होने तक सूर्यकुमार की वापसी की उम्मीद नहीं है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, शमी ने अभी तक गेंदबाजी करना भी शुरू नहीं किया है और उन्हें अपनी फिटनेस साबित करने के लिए राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में जाना होगा। उन्हें दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में चुना गया था, लेकिन बाद में टीम से बाहर कर दिया गया।
एक मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया ष्शमी ने अभी तक गेंदबाजी करना भी शुरू नहीं किया है, उन्हें एनसीए जाकर अपनी फिटनेस साबित करनी होगी। उनका इंग्लैंड के खिलाफ पहले दो टेस्ट मैचों में खेलना मुश्किल है। सूर्यकुमार की सर्जरी के बाद उन्हें ट्रेनिंग शुरू करने में आठ-नौ सप्ताह लग सकते हैं। उम्मीद है कि वह आईपीएल के दौरान फिट हो जाएंगे।
रिपोर्ट में आगे बताया गया सूर्यकुमार को हाल ही में स्पोर्ट्स हर्निया की शिकायत हुई है। वह राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में हैं। दो-तीन दिनों में वह इसका ऑपरेशन कराने के लिए म्यूनिख, जर्मनी जाएंगे। इसका मतलब है कि वह निश्चित रूप से इस सीजन रणजी ट्रॉफी में मुंबई के लिए नहीं खेलेंगे और आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए शुरुआती मैचों से बाहर रह सकते हैं। जून में टी20 विश्व कप के साथ, सूर्या को ठीक होने के लिए पूरा समय दिया जाएगा। वह टी20 विश्व कप में भारत के लिए महत्वपूर्ण हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button