स्वास्थ जगत

डायबिटीज के मरीज चोट लग जाए तो क्या करें?

यह बात हम सभी जानते हैं कि डायबिटीज के मरीजों को अपने स्वास्थ्य का बहुत ज्यादा ध्यान रखना चाहिए। उन्हें न सिर्फ अपनी डाइट का बल्कि, अपनी लाइफस्टाइल को लेकर भी सजग रहना चाहिए। अपनी लाइफस्टाइल या डाइट में की गई जरा-सी लापरवाही उनके ब्लड शुगर के संतुलन को बिगाड़ सकती है। अगर समय रहते, उसे मैनेज न किया जाए, तो यह जानलेवा भी साबित हो सकती है। इसके अलावा, डायबिटीज के मरीजों को अगर कहीं घाव हो जाए या चोट लग जाए, तो उसके प्रति भी उन्हें सावधानी बरतनी चाहिए। दरअसल, डायबिटीज के मरीजों के घाव जल्दी ठीक नहीं होते हैं। अगर इसके ठीक होने में ज्यादा समय लगा, तो वहां संक्रमण हो सकता है, घाव फैल सकता है और समस्या गंभीर रूप ले सकती है। इसलिए, डायबिटीज के मरीजों को यह जान लेना चाहिए कि अगर उन्हें चोट लग जाए, तो वे ऐसा क्या करें, ताकि घाव तेजी से ठीक हो सके। इस संबंध में हमने मीरा रोड स्थित ॅवबाींतकज भ्वेचपजंसे के कंसलटेंट इंटरनल मेडिसिन, डॉ. अनिकेत मुले से बात की।
चोट को साफ करने से पहले डायबिटीज के मरीजों को चाहिए कि वे अपने हाथ को साबुन से साफ करे। इसके बाद चोट को सादे पानी से अच्छी तरह धो लें। ध्यान रखें, उसमें गंदगी जरा भी न रह जाए। थोड़ी-सी भी गंदगी चोट को गहरा कर सकती है। आप चाहें, तो चोट को गुनगुने पानी से भी धो सकते हैं। गुनगुने पानी से धोने पर चोट की सफाई सही तरह से हो जाती है। अगर धोने के बाद आपकी चोट से खून बह रहा है, तो उस पर दबाव बनाएं, ताकि खून बहना बंद हो सके। अगर चोट लगने वाली जगह से काफी ज्यादा खून बह रहा है, तो इसे हल्के में न लें। किसी सूती और साफ कपड़े की मदद से चोट पर दबाव बनाएं। इससे खून आना बंद हो जाएगा। अगर फिर भी खून बहता रहे, तो आप बिना देरी किए डॉक्टर के पास जाएं, ताकि वे सही उपचार से ब्लीडिंग रोक सकें ।
अगर चोट लगे हिस्से से खून आना बंद हो गया है और आपने उसे अच्छी तरह से साफ कर दिया है, तो चोट की रिकवरी के लिए उस पर एंटीबायोटिक क्रीम अप्लाई करना न भूलें। एंटीबायोटिक क्रीम आप डॉक्टर की सलाह पर ही फार्मेसी से खरीदें। वे आपकी चोट देखकर ऐसी एंटीबायोटिक क्रीम इस्तेमाल करने की सलाह देंगे, जो चोट को तेजी से रिकवरी में मदद कर सकता है।
अगर घाव बहुत गहरा न हो और बिना ड्रेसिंग के ठीक हो सकता है, तो उसे खुला छोड़ सकते हैं। वहीं, अगर घाव को प्रॉपर ड्रेसिंग की जरूरत है, तो इसकी अनदेखी न करें। एंटीबायोटिक क्रीम लगाने के बाद, चोट पर बैंडेज लगवाएं या ड्रेसिंग करवाएं। ऐसा करने से चोट ढकी रहेगी और इसमें इंफेक्शन होने का खतरा कम हो जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button