स्वास्थ जगत

आंखों के पीछे क्यों होता है तेज सिरदर्द

आज के समय में सभी को बहुत सी साधारण स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं से जूझना पड़ता है। जो रोजाना की जिंदगी को भी प्रभावित करती हैं। जैसे आप सिर दर्द को ही ले लीजिए। यह एक ऐसी समस्या है जो लगभग हर व्यक्ति को हो ही जाती है। आंकड़े तो यहां तक बताते हैं कि दुनिया की आधी आबादी सिर दर्द की समस्या से किसी ना किसी समय पीड़ित होती ही है। सिर दर्द में कुछ लोगों को एक हल्का सा सिर में दबाव महसूस होता है, तो कुछ लोगों को यह नसों के धड़कने जैसा ही लगता है।
लेकिन आपको बता दें कि सिर दर्द को जैसा आप समझ रहे हैं, यह वैसा नहीं है। सिर दर्द भी कई तरह का होता है और इसके लक्षण भी बहुत अलग-अलग हो सकते हैं। इन सभी में से स्ट्रेस की वजह से सिर दर्द होना सबसे ज्यादा आम है। पर हर बार सिर दर्द को स्ट्रेस से जोड़ कर देखा नहीं जा सकता।
सिर दर्द को कुल मिलाकर दो तरह से देखा जाता है। जिसमें एक है प्राथमिक और दूसरा है माध्यमिक सिर दर्द। प्राथमिक सिर दर्द की वजह तनाव, थकान, नींद की कमी, खराब बॉडी पॉश्चर, खाना ना खाना याअधिक शराब पीना भी हो सकती है। दरअसल कई बार मस्तिष्क के पास की रक्त वाहिकाएं या मांसपेशियां सूज जाती हैं। जिसका सीधा असर नसों पर पड़ता है और यह अतिरिक्त दबाव महसूस करने लगती है।
तनाव में सिर दर्द दो प्रकार के हो सकते हैं। यह सिर दर्द की फ्रीक्वेंसी और समय अवधि पर आधारित होते हैं। इसमें एक है एपिसोडिक टेंशन सिर दर्द यह व्यक्ति को 30 मिनट से लेकर कुछ दिनों तक हो सकता है। कई बार यह महीने में 15 दिन भी बना रह सकता है। वहीं दूसरा है क्रोनिक सिर दर्द यह महीने में 15 दिन से ज्यादा तक भी रह सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button